Beauty Tips: Try These Simple Steps To Do Body Massage At Home

Body Massage: इन 4 स्टेप्स में करें घर पर आसानी से बॉडी मसाज

बॉडी मसाज से ना सिर्फ आपको किसी तरह के दर्द से राहत मिलती है, बल्कि इससे आप काफी रिलैक्स भी फील करती हैं. लेकिन स्पा जाकर इसे कराने में आपको काफी पैसे खर्च होते हैं. इसलिए कई बार आप चाहकर भी इसे नहीं कराती हैं. पर अब आपको इसके लिए अपनी जेब ढीली करने की ज़रूरत नहीं है. इसे आप घर पर आसानी से कुछ स्टेप्स में कर सकती हैं. तो आप भी जानिए इसे करने का तरीका.

Benefits of body massage

सबसे पहले दो ज़रूरी बात जान लें. पहला कि घर पर इसे करने का ये मतलब नहीं है कि आप बस तेल लगाकर मसाज कर लें. इसका पूरा फायदा उठाने के लिए इसे सही तरीके से अप्लाई करना काफी ज़रूरी होता है.

बॉडी के अलग-अलग हिस्सों पर इसे अलग तरीके से अप्लाई करते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और आप काफी रिलैक्स फील करती हैं. इस प्रोसेस से आपके स्किन में ग्लो भी आता है.

How to do body massage at home

स्टेप 1 – इसके लिए आप नारियल, बादाम या सरसों तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. सबसे पहले आधी कटोरी इनमें से कोई तेल लें और गर्म कर लें. जब ये गुनगुना हो जाए तो इसे इस्तेमाल करें.
सबसे पहले पैर की उंगलियां और नाखूनों पर तेल लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इसके बाद पैरों के सेंटर पर तेल लगाकर एड़ियों से उंगलियों तक सीधाई में मसाज करें. इसे 3-4 बार रिपीट करें. हर बार तेल लगाना ना भूलें.

घुटनों के मसाज की बात करें तो इसे दो हिस्सों में करें. पहले घुटने के नीचे और फिर ऊपर वाले हिस्से पर भी ऐसा करें.
इसके लिए स्ट्रेट डायरेक्शन (ऊपर से नीचे या नीचे से ऊपर) में मसाज करें. ऐसा करते वक्त पैर बिल्कुल स्ट्रेट रखें. हमेशा हल्के हाथों से मसाज करें.

स्टेप 2- अब बारी आता है गर्दन की. ये काफी नाजुक होता है इसलिए इसका मसाज करते वक्त ज़्यादा प्रेशर ना डालें.
सबसे पहले अपनी हथेलियों पर तेल लें और हल्के हाथ से 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें. इससे आपको किसी तरह गर्दन के दर्द से भी राहत मिलेगी.

स्टेप 3 – इसके बाद बारी आती है कंधों के मसाज की. तेल को (अगर ये ठंडा हो जाए तो दोबारा गुनगुना कर लें) दोनों हथेलियों पर लगाएं.
अब उंगुलियों से हल्का दबता हुए पहले क्लॉकवाइज़ (घड़ी की सूई के डायरेक्शन में) और फिर एंटी-क्लॉकवाइज़ (घड़ी की सूई के अपोजिट डायरेक्शन में) में मसाज करें.

स्टेप 4 – खुद से पीठ का मसाज करना तो पॉसिबल नहीं है, लेकिन हां आप अपने पेट का मसाज तो कर ही सकती हैं.
इसके लिए अपने ब्रेस्ट के सेंटर से सर्कुलर मोशन मसाज करते हुए बेली बेटन तक ऐसा करें. हां, लेकिन इसके लिए ज़्यादा प्रेशर ना डालें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *