Churu News: 13 Reference Persons On Vacant Positions In Sarva

Sarva Shiksha Abhiyan: सर्व शिक्षा अभियान में रिक्त पदों पर लगाए 13 संदर्भ व्यक्ति

परेशानियों से जूझ रहे सर्व शिक्षा अभियान के ब्लॉक कार्यालयों की समस्या अब आसान हो गई है। सरकार ने हाल ही में निर्देश जारी कर रिक्त पदों पर आरपी लगाए हैं। इस कारण अब कार्यों को गति मिलेगी।

जानकारी के अनुसार जिले में सात ब्लॉकों में 28 पद आरपी के थे। 11 आरपी ही सारा काम देखते थे। इस कारण विभागीय कार्य समय पर नहीं हो पा रहे थे। तीन साल से 17 पद रिक्त चल रहे थे। सरकार ने हाल ही में साक्षात्कार लेकर 13 आरपी (संदर्भ व्यक्ति) लगाएं है। अब फिलहाल 4 पद खाली हैं। पूरे प्रदेश की बात करें तो कुल 139 आरपी सर्व शिक्षा अभियान के ब्लॉक कार्यालयों में लगाए गए हंै। शेखावाटी के चूरू में 13, सीकर मेें चार और झुंझुनूं में 14 आरपी लगाए गए हैं।

यह करना होता है काम

राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा परिषद के आयुक्त के निर्देशानुसार आरपी के कार्य तय किए गए हैं। इनको शिक्षा गुणवत्ता देखना, विद्यालय अवलोकन, टीएफ, एसएमएफ, शाला दर्शन, आरबीसी, एनआरबीसी कैम्प और अन्य आवश्यकता के अनुसार कार्य देखना होता है। इसके अलावा इनके सामुदायिक गतिशीलता, मॉनिटरिंग, सामान्य प्रशासन, भामाशाह के कार्य भी आरपी को देखने होते हैं।

15-15 निरीक्षण करना अनिवार्य

विभाग के निर्देशानुसार संदर्भ व्यक्तियों को विद्यालयों के निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक आरपी को 15-15 निरीक्षण करने अनिवार्य होते हैं लेकिन पद रिक्त होने के कारण यह नहीं हो पा रहा था। अब विद्यालयों के निरीक्षण में भी गति मिलेगी और समय पर निरीक्षण भी हो सकेगा।

ब्लॉकवार आरपी की स्थिति

ब्लॉक रिक्त भरे शेष

ब्लॉक         रिक्त     भरे       शेष

चूरू            02       01        01

रतनगढ़      02       02        —-

राजगढ़       01       01        —-

सरदारशहर  03       03        —-

सुजानगढ़    03      02        01

तारानगर     02     02         —-

बीदासर       04      02       02

कुल            17      13       04

”सरकार ने हाल ही में आदेश जारी कर जिले के ब्लॉक कार्यालयों में 13 आरपी लगाए हैं। चार पद अब भी शेष है। अब विभागीय योजनाएं, सिविल कार्य, प्रवेशोत्सव सहित अनेक कार्य आसानी से हो सकेंगे।”
बजरंलाल सैनी,एडीपीसी, एसएसए चूरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *