Cricket Live update: India Vs Sri Lanka Third Test LIVE, 1st Day In Pallekele – IND Vs SL 3rd Test

LIVE IND-SL Test: भारत का तीसरा विकेट गिरा, पुजारा हुए आउट

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने 52 ओवर में 3 विकेट खोकर 231 रन बना लिए हैं। विराट कोहली (10) और अजिंक्य रहाणे (0) क्रीज पर हैं। इससे पहले टीम इंडिया ने सीरीज में लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पहले विकेट के लिए जुड़े 188 रन…

– टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और लोकेश राहुल ने जबरदस्त शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े।
– टीम इंडिया को पहला झटका 39.3 ओवर में लगा। जब पुष्पकुमार की बॉल पर लोकेश राहुल (85) को गुणारत्ने ने कैच कर लिया।
– दूसरे विकेट के रूप में शिखर धवन (119) आउट हुए। 47.1 ओवर में वे पुष्पकुमार की बॉल पर चांडीमल को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का स्कोर 219 रन था।

Cricket Live update: धवन ने लगाई सेन्चुरी

– शिखर धवन ने शानदार बैटिंग करते हुए मैच में टेस्ट करियर की छठी सेन्चुरी लगाई। वे 123 बॉल पर 119 रन बनाकर आउट हुए।
– मैच में धवन ने बिल्कुल वनडे स्टाइल में तेजी से बैटिंग की और केवल 107 बॉल पर अपनी सेन्चुरी पूरी कर ली थी। अपनी इनिंग के दौरान उन्होंने 17 चौके भी लगाए।

फिफ्टी लगाकर आउट हुए लोकेश

– लोकेश राहुल मैच में फिफ्टी लगाकर आउट हुए। जो उनके टेस्ट करियर की नौवीं फिफ्टी रही। उन्होंने 135 बॉल पर 85 रन बनाए।
– ये लगातार 7वीं इनिंग में लोकेश का 50+ स्कोर रहा। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पांचवें बैट्समैन हैं। उनके अलावा एंडी फ्लॉवर, शिवनारायण चंद्रपाल, कुमार संगाकारा और रोजर्स भी ऐसा कर चुके हैं।

Cricket Live update: टीम इंडिया में एक बदलाव

– इस मैच के लिए भारतीय टीम में रवींद्र जडेजा की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया है। जडेजा एक मैच के लिए सस्पेंड हैं। इसके अलावा बाकी टीम पिछले मैच की तरह ही है।
– श्रीलंका की टीम में तीन बदलाव हुए हैं। रंगना हेराथ, नुवान प्रदीप और धनंजय डिसिल्वा की जगह लक्षण संदाकन, लाहिरू कुमारा और विश्वा फर्नांडो को प्लेइंग इलेवन में लिया गया है।

 

LIVE IND-SL Test धोनी को पीछे छोड़ देंगे विराट

– विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर छह टेस्ट मैच जीत चुकी है। अगर भारत इस मैच को भी जीत जाता है, तो वे धोनी को पीछे छोड़कर विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे।
– विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने अब तक विदेश में 12 मैच खेले हैं, जिनमें से 6 जीते हैं। कोलंबो टेस्ट जीतकर विराट विदेश में जीत के मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी की बराबरी पर आ चुके हैं।
– धोनी की कप्तानी में भी भारत ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच जीते थे। जबकि विराट ने करियर के 12वें (विदेश में) मैच में ही धोनी की बराबरी कर ली।
– विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे।

Cricket Live update: जीते तो श्रीलंका की धरती पर सबसे कामयाब विदेशी टीम होगी भारत

– भारतीय टीम अगर इस सीरीज को 3-0 से जीतने में कामयाब हो होती है, तो वो श्रीलंका की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली विदेशी टीम बन जाएगी। टीम इंडिया ने अब तक श्रीलंका में 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 8 में जीत मिली है। फिलहाल, श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में भारत और पाकिस्तान बराबरी पर हैं।
– पाकिस्तान ने भी वहां 23 टेस्ट में से 8 में जीत हासिल की है। क्लीन स्वीप करने की स्थिति में भारत की जीत की संख्या 9 हो जाएगी।
– वहीं, श्रीलंका के खिलाफ ओवरऑल (घर-बाहर) जीत के मामले में फिलहाल पाकिस्तान (51 मैच, 19 जीत) नंबर वन पोजिशन पर है। वहीं, अगर भारतीय टीम (40 मैच, 18 जीत) इस मामले में दूसरे नंबर पर है।

 

LIVE IND-SL Test: भारत के लिए विदेश में होगा पहला क्लीन स्वीप

– टीम इंडिया अगर पल्लेकेल टेस्ट जीत जाती है, तो क्रिकेट हिस्ट्री में ये पहला मौका होगा जब भारतीय टीम विदेशी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करेगी। इससे पहले भारत ने अबतक विदेश में केवल दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।
– इसके अलावा क्रिकेट हिस्ट्री में ऐसा दूसरी बार होगा जब टीम इंडिया विदेशी धरती पर किसी सीरीज में तीन टेस्ट जीतेगी। इससे पहले भारत ने सिर्फ एकबार विदेश में किसी सीरीज में तीन मैच जीते हैं।
– पूर्व कप्तान मंसूर अली खां पटौदी के नेतृत्व में फरवरी-मार्च 1968 में न्यूजीलैंड को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। इस सीरीज में टीम इंडिया पहला टेस्ट जीतने के बाद क्राइस्टचर्च में दूसरा मैच हार गई थी। हालांकि, इसके बाद भारत ने लगातार दो टेस्ट जीते थे।

Cricket Live update : विदेश में अब तक इन टीमों को किया क्लीन स्वीप

– टीम इंडिया ने विदेश में अब तक सिर्फ बांग्लादेश और जिम्बाब्वे जैसी टीमों के खिलाफ ही एक या दो मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।
– भारत ने साल 2000 में बांग्लादेश को 1 टेस्ट में हराया था। वहीं, साल 2004 और 2010 में दो-दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके अलावा साल 2005 में जिम्बाब्वे को उसकी धरती पर दो मैचों में 2-0 से हराया था।

 

LIVE IND-SL Test : पहले दो मैचों में मिली आसान जीत

– भारत ने सीरीज के शुरुआती दोनों मैचों में आसानी से जीत दर्ज की है। गाले में हुए पहले टेस्ट मैच में उसने श्रीलंका को 304 रनों से हराया था। वहीं, कोलंबो में हुए सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान टीम को एक इनिंग और 53 रन से मात दी।

 

LIVE IND-SL Test: प्लेइंग इलेवन

भारतः विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर. अश्विन, रिद्धिमान साहा, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

श्रीलंका: दिनेश चांडीमल (कप्तान), उपुल थरंगा, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, दिलरुआन परेरा, मलिंदा पुष्पकुमार, लक्षण संदाकन, विश्वा फर्नांडो और लाहिरू कुमारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *