Leave Crops And 300 Bigha Land To Protect

असली गोरक्षक, गायों की रक्षा के लिए छोड़ दी अपनी फसल और 300 बीघा जमीन, Real gorilla, left to protect cows, its harvest and 300 bigha land

Whereas on the one hand, there is a continuous violence in the name of Gorkha in the country, on the other hand, real gurkhas have come from Agar Malwa district of Madhya Pradesh.

जहां एक ओर देशभर में गोरक्षा के नाम पर हिंसा का दौर जारी है, वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले से असली गोरक्ष सामने आए हैं। तहसील सुसनेर के छोटे से गांव लोधाखेड़ी के ग्रामीणों ने अपनी गायों की रक्षा के लिए अपनी फसल और 300 बीघा जमीन छोड़ दी।

इसके पीछे की मूल वजह थीं चारे की समस्या। इस समस्या के निदान के लिए गांव वालों ने चरागाह के लिए दी ये जमीन कभी वापस न लेने की गंगाजल लेकर कसम भी खाई। बात कुछ दिन पहले की है। गांव के कुछ लोग हमेशा की तरह 300 गायों को लेकर राजस्थान गए थे, क्योंकि वहां आसानी से पर्याप्त मात्रा में चारे की व्यवस्था हो जाती है।

लेकिन इस बार राजस्थान के पिड़ावा (झालावाड़) में इनकी गायों को चारा कम होने का हवाला देते हुए रोक लिया। इससे इन्हें अपनी गायों समेत वापस लौटना पड़ा। इसके बाद गांव में पंचायत की बैठक हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *