National News: Abu Dujana Top Lashkar Commander Killed In Encounter In Kashmir Pulwama

Two terrorists, including Lashkar’s top commander in Kashmir: कश्मीर में लश्कर के टॉप कमांडर समेत 2 आतंकी ढेर, फोर्सेस पर हुआ पथराव

कश्मीर के पुलवामा में सिक्युरिटी फोर्सेस ने मंगलवार को हाकरीपोरा गांव में घेरा डाला। एनकाउंटर में टॉप लश्कर-ए-तैयबा कमांडर अबु दुजाना समेत 2 आतंकी मारे गए। आर्मी ने दोनों के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। फिलहाल सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। आतंकियों के मारे जाने के विरोध में 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों ने फोर्सेस पर पथराव किया। इससे पहले फोर्सेस ने रविवार को पुलवामा के तहाब गांव में 2 आतंकियों को मार गिराया था। दुजाना पर 15 लाख का इनाम था…

– दुजाना पीओके के गिलगित-बाल्तिस्तान का रहने वाला था। दुजाना, पूरे कश्मीर के लिए लश्कर का कमांडर था। वह 2014 से एक्टिव था।
– 2013 में आतंकी अबु कासिम की मौत के बाद दुजाना को कमांडर बनाया था। कश्मीर पर कई हमलों को अंजाम देने वाले दुजाना पर 15 लाख का इनाम था।

लोगों ने किया था पथराव

– पुलवामा में रविवार को आतंकियों के मारे जाने के बाद लोग इसके विरोध में सड़कों पर उतर आए। सिक्युरिटी फोर्सेज के खिलाफ नारे लगाए अौर उन पर पथराव किया।
– प्रदर्शनकारियों ने उस इलाके की तरफ बढ़ने की कोशिश की, जहां सर्च ऑपरेशन जारी था। यह देख सिक्युरिटी फोर्सेज को उन पर काबू पाने के लिए हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

अब तक 23 घुसपैठ की कोशिशें नाकाम, 41 आतंकी ढेर

– कश्मीर में इस साल आतंकी घुसपैठ की कोशिशों में इजाफा हुआ है। आर्मी ने अब तक 23 घुसपैठ की कोशिशें नाकाम की हैं। इस दौरान हुई फायरिंग में 41 आतंकी मारे गए हैं।

– गुरेज सेक्टर : यहां 27 जुलाई को आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे आर्मी ने नाकाम कर दिया था। तीन आतंकी मारे गए थे।
– माछिल सेक्टर: 23 जुलाई को नॉर्थ कश्मीर के माछिल सेक्टर में आर्मी ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम की थी। इस दौरान हुई फायरिंग में एक आतंकी मारा गया था।
– नौगाम सेक्टर: कुपवाड़ा के नौगाम इलाके में 10 जुलाई को घुसपैठ की एक बड़ी साजिश नाकाम की गई थी। आर्मी की फायरिंग में 3 आतंकी मारे गए थे।

मई में मारा गया था हिजबुल कमांडर सब्जार

– इसी साल, 27 मई को सिक्युरिटी फोर्सेज ने कश्मीर में 2 एनकाउंटर को अंजाम दिया था। एक रामपुर सेक्टर तो दूसरा त्राल में। इस दौरान आर्मी ने 10 आतंकी मार गिराए।
– त्राल के एनकाउंटर में हिजबुल मुजाहिदीन का टॉप कमांडर सब्जार अहमद भट भी मारा गया था। सब्जार बुरहान वानी का उत्तराधिकारी था। बुरहान को सिक्युरिटी फोर्सेस ने पिछले साल 8 जुलाई को मार गिराया था। बुरहान को कश्मीर में पोस्टर ब्वॉय माना जाता था। वह यूथ्स की आतंकी संगठन में भर्ती करता था।

अमरनाथ यात्रियों पर हुआ था हमला

– 10 जुलाई की रात अनंतनाग में आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया था। इसमें 5 महिलाओं समेत 7 यात्रियों की मौत हो गई थी।

कश्मीर में कैसे हैं हालात?

– जून में पाकिस्तान ने 23 बार कश्मीर में सीजफायर वॉयलेशन किया। जून में ही पाक की BAT (बॉर्डर एक्शन टीम) ने भी पेट्रोलिंग कर रहे भारतीय जवानों पर हमला बोला। इसके अलावा पाक ने जून में 2 बार आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने की कोशिश भी की। इन सब घटनाओं में 3 जवान शहीद हुए। एक अन्य शख्स की भी मौत हो गई। 12 लोग जख्मी भी हुए।
– पाक की तरफ से कश्मीर में हाल में की गई फायरिंग में 8000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें नौशेरा के 3000 और मांजाकोट-राजधानी-पंजग्रेन-नायका के 5000 लोग शामिल हैं। पाक की तरफ से इस साल जुलाई में कश्मीर में की गई फायरिंग में अब तक 4 जवान शहीद हुए हैं। इनके अलावा 3 सिटिजंस की भी मौत हुई है।
– कश्मीर में रेल सर्विस सस्पेंड है। पिछले कुछ समय से हिंसक घटनाओं में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे की प्रॉपर्टीज को जानबूझकर निशाना बनाया है जिससे रेलवे को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है।

इस साल 7 महीने में 102 आतंकी मारे गए

– सिक्युरिटी फोर्सेज और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने इस साल 7 महीने (जनवरी से जुलाई) में राज्य में 102 आतंकियों को मार गिराया है। एक पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि 7 साल में इस बार जनवरी से जुलाई के दौरान सबसे ज्यादा आतंकी मारे गए हैं।
– “इससे पहले 2010 में जनवरी और जुलाई के बीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे। 2016 में इस अवधि में 77 आतंकी मारे गए थे। पुलिस के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक 2015 और 2014 में इसी अवधि में 51-51 आतंकी, 2013 में 43 आतंकी, 2012 में 37 आतंकी और 2011 में इस अवधि में 61 आतंकी मारे गए थे।”
– पुलिस ऑफिशियल ने बताया कि एक ऑपरेशनल स्ट्रैटजी के तहत विभिन्न संगठनों के आतंकियों को मार गिराने में तेजी लाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *