Play Online Blue Whale Challenge Game

Play Online Blue Whale Suicide Game:ब्लेड से हाथ काटना, सुसाइड करना; कुछ एेसे चैलेंज देता है ‘ब्लू व्हेल’

The new online Blue Whale game or Blue Whale Suicide Game or Blue Whale Challenge is believed to be a suicide game where in a group of administrators or a certain curator gives a participant a task to complete daily — for a period of 50 days — the final of which is the participant committing suicide. Participants are expected to share photos of the challenges/tasks completed by them.

These daily tasks start off easy — such as listening to certain genres of music, waking up at odd hours, watching a horror movie, among others, and then slowly escalate to carving out shapes on one’s skin, self-mutilation and eventually suicide.

यहां के अंधेरी ईस्ट इलाके में 14 साल के स्टूडेंट ने हाईराइज बिल्डिंग से कूदकर जान दे दी। सोमवार को उसके दोस्तों ने पुलिस को बताया कि सुसाइड से पहले स्टूडेंट एक इंटरनेट गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ खेल रहा था। मौत से पहले उसने छत पर खड़े होकर स्मार्टफोन से कुछ फोटो लिए और दोस्तों को वॉट्सऐप किए थे। रूस में पॉपुलर ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ गेम को खेलते हुए अब तक 130 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हाथ पर ब्लेड से कट लगाने से लेकर, बिल्डिंग से कूद कर सुसाइड करने जैसे 50 चैलेंज इसमें होते हैं। दावे के मुताबिक, भारत में इस तरह का पहला मामला सामने आया है।दोस्तों से कहा- सोमवार को स्कूल नहीं आऊंगा…

– स्टूडेंट मोनू (नाम बदला हुआ) ने शनिवार को मुंबई की एक बिल्डिंग के 7th फ्लोर से छलांग लगाई थी। अब उसके दोस्तों का कहना है कि मोनू ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ गेम खेल रहा था। सुसाइड से पहले दोस्तों को मैसेज किया था कि वह सोमवार को स्कूल नहीं आएगा।
– मुंबई पुलिस को जांच के दौरान मोनू के फोन में सुसाइड से जुड़े कुछ फोटो मिले हैं। जानकारी के मुताबिक, छलांग लगाने से पहले उसने गूगल पर सुसाइड के तरीके सर्च किए थे। फिलहाल, पुलिस इस बारे में ज्यादा बोलने से बच रही है।

दोस्तों से रूस जाने की बात कही थी

– फैमिली मेंबर ने बताया, “मौत से पहले वह अपने फ्रेंड्स को बता रहा था कि, जल्द ही रूस जाने वाला है। वहां उसका एक सीक्रेट ग्रुप है जो उसके साथ गेम खेल रहा है। छत पर खड़े होकर कई फोटोज लिए और अपने फ्रेंड्स को वॉट्सऐप कीं। सामने वाले घर में रहने वाले एक शख्स ने उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना और छलांग लगा दी। कभी उसे डिप्रेशन में नहीं देखा।”

क्या है ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’?

– ‘द ब्लू व्हेल गेम’ या ‘द ब्लू व्हेल चैलेंज’ रूस में बना एक इंटरनेट गेम है। इसमें प्लेयर को 50 दिन तक कुछ खास टास्क बताए जाते हैं। एक-एक कर सारे टास्क पूरे करते रहने पर आखिरी में सुसाइड के लिए उकसाया जाता है।
– हर टास्क पूरा होने पर प्लेयर को अपने हाथ पर एक कट लगाने के लिए कहा जाता है। आखिरी में जो इमेज उभरती है, वो व्हेल मछली की तरह होती है।
– इसमें टास्क पूरा करने के बाद प्लेयर को अपनी फोटो खींच कर गेम एडमिन को भेजना होता है। एक चैलेंज को पूरा करने के बाद दूसरा चैलेंज दिया जाता है।

गेम मेकर हो चुका है गिरफ्तार

– रूस के फिलिप बुडेकिन ने 2013 में यह गेम बनाया। ‘द ब्लू व्हेल चैलेंज’ 130 लोगों की जान ले चुका है। 2015 में इसे खुलते हुए सुसाइड का पहला केस सामने आया था।
– इसके बाद फिलिप को गिरफ्तार कर लिया और उस पर केस चलाया गया। सुनवाई के दौरान गेम मेकर ने बताया- ”गेम का मकसद समाज की सफाई करना है। फिलिप की नजर में सुसाइड करने वाले सभी लोग ‘बायो वेस्ट’ थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *