Rajasthan: Heavy Rain Rain In More Than One Inch

आंधे घंटे में एक इंच से अधिक बरसा पानी, बाड़मेर में आज भारी बरसात की चेतावनी,Heavy rain in more than one inch in the hour, in Barmer today

बाड़मेर.

Declaration of leave on Tuesday in all schools, no noticeable on Sindhuri intersection, water entered into colonies, water drainage system fails

सावन के तीसरे सोमवार को शाम करीब 5.30 बजे से जिलेभर में मेघ एेसे बरसे कि थार को तरबतर कर दिया। काली घटाओं ने पूरे आसमान को आगोश में ले लिया और दिन में भी अंधेरा हो गया। कुछ ही देर में तूफानी बारिश शुरू हुई।
बिजली की जोरदार गर्जना ने लोग सहम गए। करीब आधे घंटे में 30 एमएम पानी बरस गया। इसके बाद भी बरसात का दौर जारी रहा।
मौसम विभाग की ओर से बाड़मेर में भारी बरसात की चेतावनी के चलते जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।
शहर में शाम को अचानक तेज बरसात के साथ तूफानी हवा चलने से जनजीवन प्रभावित हुआ। बारिश इतनी तेज थी कि लोगों के वाहन जहां थे वहां रोकने पड़े। अचानक हुई तेज बारिश के रौद्ररूप ने लोगों को भयभीत भी कर दिया।

पानी निकासी का सिस्टम फेल

बारिश के पानी की निकासी का सिस्टम शहर में एक बार फिर फेल साबित हुआ। शहर के सिणधरी चौराहे पर हालात विकट है।
यहां शहीद चौराहे से सिणधरी रोड तक इतने गड्ढ़े हो गए हैं कि बारिश होने के बाद नजर नहीं आते और वाहन चालक गिर रहे हैं।
रात में यहां रोडलाइट भी बंद रहती है। प्रशासन की ओर से यहां कोई इंतजाम नहीं किया गया है।

बलदेव नगर व भार्गव कॉलोनी में हालत खस्ता

शहर के बलदेव नगर, गांधीनगर, भार्गव कॉलोनी सहित शहर के निचले इलाकों में हालत खराब है। यहां लोगों के घरों में पानी घुस गया है।
लोग अपने स्तर पर निकालने का प्रयास करते नजर आए। प्रशासनिक अधिकरियों और नगरपरिषद को फोन करते रहे लेकिन सुनवाई कहीं नहीं होने से उन्हांेने रेत के कट्टे और पत्थर डालकर पानी को घरों तक आने से रोकने का जतन किया।

कुछ ही कार्मिक बरसात में करते हैं काम

नगरपरिषद के चंद कार्मिक ही बारिश में काम करते हंै। 200 से अधिक कार्मिकों है। महज पचास कार्मिकों को बारिश में पानी निकासी व अन्य मदद के लिए बुलाया जा रहा है।
पुलिस, होमगार्ड या आपदा प्रबंधन के पास कोई मैन पॉवर सक्रिय नहीं है। इस कारण लोगों को अपने स्तर पर ही सब कुछ करना पड़ रहा है।
जहां-जहां बारिश से गहरे गड्ढे हो गए है उनको तुरंत मिट्टी कंकरीट से भरने की दरकार है। लेकिन एेसा प्रयास कहीं नजर नहंी आ रहा है।

नहीं है कोई जानकारी देने वाला भी

शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, सिणधरी चौराहा, चौहटन चौराहा सहित कई स्थान जहां लोग पानी का भराव होने से राहगीर व वाहन चालक परेशान रहे।
लेकिन उनकी मदद के लिए पुलिस या होमगार्ड का कोई जवान तैनात नहीं था। प्रशासन ने हाईअलर्ट जरूर घोषित किया है, लेकिन व्यवस्थाएं नजर नहीं आ रही।

हो सकती है भारी बरसात

मौसम विभाग ने बाड़मेर सहित कई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके चलते जिले में हाईअलर्ट घोषित किया गया है।
प्रशासन ने सभी कार्मिकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हंै। साथ ही मुख्यावास नहीं छोड़कर कार्मिक प्रशासन को तत्काल सूचना के आदेश दिए हैं।

स्कूलों में आज अवकाश

भारी बारिश को देखते हुए जिले के समस्त सरकारी व निजी स्कूलों में मंगलवार को छुट्टी घोषित की है। जिला कलक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते ने एक आदेश जारी कर सभी स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *