Rajasthan REET 2017 Application Form Submission start

Latest Rajasthan Government Jobs: REET 2017 Application Form Submission start

Sikar. Online applications have started for the REET Exam 2017 for the 35,000 posts of third grade teachers. REET Online applications 2017,will be filled from November 6 to November 30. The last date for submitting the Callahan will be November 27. The entry letters of the candidates will be uploaded on February one. The examination is proposed to be held simultaneously on February 11 in the state.

Rajasthan REET 2017 Application Form Submission:रीट को लेकर आई ये सबसे बड़ी खबर है 35 हजार बेरोजगारों की जिंदगी का सवाल

सीकर. तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 35 हजार पदों के लिए होने वाली रीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए है। ऑनलाइन आवेदन 6 नवम्बर से 30 नवम्बर तक भरे जाएंगे। चालान जमा कराने की अंतिम तिथि 27 नवम्बर रहेगी। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र एक फरवरी को अपलोड होंगे। परीक्षा प्रदेशभर में एक साथ 11 फरवरी को होनी प्रस्तावित है।
इस बार भी राज्य सरकार ने परीक्षा का जिम्मा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को दिया है। बोर्ड ने दोनों लेवलों के हिसाब से पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। अब अभ्यर्थियों को जिलेवार पदों की विज्ञप्ति का इंतजार है। अभी तक सरकार का निर्णय यही है कि रीट के अंकों के आधार पर 35 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी। विभागीय सूत्रों के अनुसार इस बार भी प्रथम लेवल में पदों की संख्या ज्यादा रहेगी।

Rajasthan REET 2017 Application Form Submission:रीट की ऐसे करें तैयारी: गणित-विज्ञान

गणित-विज्ञान के सिलेबस में छह-छह यूनिट पाठ्यक्रम के निर्धारित है। इसमें दोनों ही विषयों की अंतिम तीन-तीन यूनिट बहुत महत्वपूर्ण है। इन तीन यूनिट के समान अंक है और कठिनाई स्तर भी काफी कम है। इन यूनिटों पर अच्छी पकड़ से काफी हद तक अच्छे अंक भी हासिल कर सकते है। इन तीन यूनिटों में शिक्षण विधियां, सांख्यिकी व आधुनिक विज्ञान के टॉपिक है जिससे आने वाले प्रश्नों का कठिनाई स्तर कम होता है।
इन टॉपिकों पर विद्यार्थी कम अभ्यास से ही मजबूत पकड़ कर सकते है। जबकि शुरुआती तीन यूनिट का कठिनाई स्तर इनके मुकाबले ज्यादा है। दोनों विषयों के कुल 60 अंक के प्रश्न पूछे जाने है। रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से होना है। इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर की पुस्तकों से विशेष रुप से तैयारी करें। अन्य पुस्तकों के मुकाबले बोर्ड की पुस्तक काफी प्रामाणिक है।
परीक्षार्थी गणित-विज्ञान के सिद्वांत व अवधारणाओं को स्मृति में रखते हुए उनसे संबंधित समस्याओं पर अपने प्रतियोगी साथियों से चर्चा करें, जिससे आजकल के परीक्षा पैटर्न में आने वाले नवीनतम रचनात्मक प्रश्नों को हल कर सकें। विज्ञान में बल, कार्य व प्रकाश से संबंधित संख्यात्मक प्रश्नों को हल करने का अभ्यास काफी फायदेमंद रहेगा। गणित विषय की तैयारी के लिए कक्षा आठवीं, नवीं व दसवी की पुस्तकों में दिए विशेष तथ्य प्रश्नों को हल करें।

Rajasthan government jobs 2017:छह महीने से नहीं आया द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का परिणाम

सीकर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से छह महीने पहले हुर्ई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम का बेरोजगारों को इंतजार है। परिणाम की आस में बेरोजगार अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी नहीं कर पा रहे है।
आयोग सदस्य आरडी सैनी का कहना है कि तकनीकी कारणों की वजह से द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम अटका हुआ है। आयोग की कोशिश है कि जल्द भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किया जाए। वहीं विशेष शिक्षा के अभ्यर्थियों की द्वितीय श्रेणी परीक्षा की तिथि जल्द घोषित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *