Sikar News: Rain In Shrimadhopur, Water Up Feet Inside Houses

Heavy rain in Shrimadhopur:श्रीमाधोपुर में 76 एमएम बारिश, घरों के अंदर 3 फीट तक पानी

उत्तरी-पूर्वी हवाओं के दबाव के साथ दो दिन से सक्रिय मानसूनी बादल सोमवार को जिले के चार कस्बों में जमकर बरसे। श्रीमाधोपुर, फतेहपुर, खंडेला रामगढ़ शेखावाटी में सुबह ही रिमझिम एवं तेज बारिश का दौर जारी रहा। देर शाम तक अच्छी बारिश की वजह से कई कस्बों के निचले इलाकों में पानी जमा हो गया। रास्तों से लोगों का आवागमन बाधित रहा। जलभराव के कारण सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली कॉलेज स्टूडेंट्स को हुई।
वहीं घरों में पानी का निकासी नहीं होने से लोग परेशान नजर आए।

श्रीमाधाेपुर में कई इलाकों में घरों के अंदर दो से तीन फीट तक पानी भर गया। लोग दिनभर पानी निकालने के प्रयासों में जुटे रहे। इधर सीकर जिला मुख्यालय सहित नीमकाथाना, लक्ष्मणगढ़, दांतारामगढ़ कस्बे में सोमवार को भी बादल बिना बरसे ही निकल गए। कुछ जगहों में मामूली बूंदाबांदी हुई। यहां करीब 15 दिन से अच्छी बारिश नहीं हुई है। हालांकि बादल छाए रहने बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सिंचाई विभाग के रिकार्ड के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले जिले में 31 जुलाई तक औसत बारिश का आंकड़ा 90 एमएम कम है। गत वर्ष जिले में 31 जुलाई तक 300 एमएम के करीब बारिश हुई थी। इस साल यह आंकड़ा 209 एमएम तक ही पहुंचा है।

मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी में कुछ इलाकों में मंगलवार को भी बारिश हो सकती है। हालांकि दो-तीन रोज में कोई बड़े स्तर पर लो प्रेशर बनता नजर नहीं रहा है।

पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में कम बारिश

पूर्वीराजस्थान के 23 में से 13 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। हालांकि यहां सामान्य बारिश 287 एमएम होनी थी। जिसकी तुलना 382 बारिश हो चुकी है, लेकिन यह बारिश सिर्फ 10 जिलों में हुई है। बाकी स्थानों पर सूखे के हालात बने हुए हैं। यहां सामान्य से भी कम बारिश हुई है।

पश्चिमीराजस्थान के 9 जिलों में अच्छी बारिश

पश्चिमीराजस्थान के 10 में से नौ जिलों में अच्छी बारिश हुई। यहां कई जिलों में 330 फीसदी तक ज्यादा बारिश हुई है। इस जोन में 132 एमएम की तुलना करीब दो गुना से ज्यादा 301 एमएम बारिश हो चुकी है। इस जोन मेंं सिर्फ गंगानगर ऐसा जिला है, जहां औसत से 13 फीसदी कम बारिश हुई है। यहां 31 जुलाई तक 104 की बजाय 83 एमएम बारिश हुई है।

आज भी बारिश की संभावना

मौसमविभाग के अनुसार सीकर सहित शेखावाटी इलाके में दो अगस्त तक बादल सक्रिय रहेंगे। मंगलवार को इलाके में कई स्थानों पर अच्छी बारिश की संभावना है। जयपुर मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सप्ताह मध्य में दो दिन तक मौसम खुलेगा। इसके बाद 6-7 अगस्त तक मानसूनी बादल फिर सक्रिय हो जाएंगे।
जिले में सोमवार को सबसे तेज 76 एमएम श्रीमाधोपुर में फतेहपुर में 69 एमएम बारिश दर्ज की गई। सीकर जिला मुख्यालय पर शाम तक 8 एमएम, खंडेला में 34 एमएम, नीमकाथाना में 2 एमएम, रामगढ़ शेखावाटी में 44 एमएम बारिश दर्ज की गई। तेज बारिश की वजह से रामगढ़ शेखावाटी इलाके में राजकीय स्कूल की दीवार गिर गई। हालांकि घटना दोपहर बाद होने से किसी तरह की दुर्घटना नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *