Sikar News:swine flu in shekhawati sikar rajasthan

swine flu in shekhawati sikar rajasthan:सीकर जिले में स्वाइन फ्लू का कहर

सीकर.शहर में स्वाइन फ्लू के दो रोगी सामने आए हैं, जिन्हें एसके अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। वार्ड 31 निवासी तबस्सुम और शबनम को तीन दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दोनो सगी बहनों के खून के नमूने को जांच के लिए जयपुर भेजा गया। रिपोर्ट में दोनों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। फिजीशियन डॉ. देवेन्द्र दाधीच ने बताया कि इन भर्ती मरीजों को टेमीफ्लू और एंटीबायोटिक दिए जा रहे हैं। सोमवार को इन मरीजों को खून चढ़ाया गया। करीब पांच दिन पहले इन सगी बहनों के रिश्तेदार के खून के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था लेकिन उसमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई। डिप्टी सीएमएचओ डा सीपी ओला का कहना है कि स्वाइन फ्लू के पीडित के आस-पास के क्षेत्र में सर्वे कराया गया। सर्वे में संबंधित रोगियों को चिन्हित कर दवा पिलाई गई है।

swine flu in shekhawati sikar rajasthan:नाममात्र का आइसोलेशन वार्ड

स्वाइन फ्लू, हाइड्रोफोबिया जैसी संक्रमण फैलाने वाली बीमारियों को देखते हुए आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है लेकिन इस वार्ड में आईसीयू वार्ड नहीं बना है। ऐसे में गंभीर मरीज को वेंटीलेटर जैसी जीवन रक्षक मशीन का फायदा नहीं मिल पाता है। रही सही कसर इस वार्ड को बर्न वार्ड, ईएनटी वार्ड और कैदी वार्ड के स्टॉफ के भरोसे ही छोड़ दिया गया है।

swine flu in shekhawati sikar rajasthan:स्वाइन फ्ल का कहर

सीकर जिले में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। पिछले महीने ही स्वाइन फ्लू से एक की मौत हुई थी। लगातार बढ़ रहे इस वायरस से लोग सहमे हुए है। इस वायरस के अलावा मलेरिया का भी खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए सर्वे में चौंका देने वाला खुलासा हुआ है। सर्वे के अनुसार जिले मेंं मलेरिया देने वाला मादा एनाफिलीज मच्छर मौजूद होने की पुष्टि हुई है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *