Startup business News : Son Of Labour Set A Company With 200 Cr Rs Turnover

Startup business News : पिता चाहते थे कुली बने, बेटे ने खड़ी कर दी 200 करोड़ की कंपनी

 

नई दिल्ली। इस शख्स ने गरीबी को अपनी किस्मत नहीं मानी। गुमनामी में जीना इसे पसंद नहीं था। पिता तो कुली का काम करते थे, वह बेटे के लिए भी यही चाहते थे कि वह भी चाय के बागान में जाकर कुली का काम करे। लेकिन बेटे को यह मंजूर नहीं था। बेटे ने इन सभी परेशानियों से निकलकर अपनी किस्मत खुद बना ली। आज उसके साथ पूरी फैमिली की लाइफ बदल चुकी है।

हम बात कर रहे हैं आईडी फ्रेश फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक पीसी मुस्तफा की। महज 8 साल में आईडी फ्रेश फूड्स प्राइवेट लिमिटेड का टर्नओवर अब 200 करोड़ रुपए सालाना पहुंच गया है। अब वह दुबई, मुंबई और बंगलुरू में फिर नए वर्ल्ड क्लास प्लांट लगाने जा रहे हैं, जहां से 600 करोड़ टर्नओवर की उम्मीद है। कंपनी रेडी टू कुक और रेडी टू यूज खाने सेल करती है। आज हम आपको यही बता रहे हैं कि कैसे इस कुली के बेटे ने अपना एक खास मुकाम हासिल किया है।

 

 

Startup business News : पिता चाहते थे कुली बने

 

पीसी मुस्तफा का जन्म केरल के एक गांव वयनाड में हुआ था। इनके पिता का नाम अहमद कॉफी के बगीचे में कुली का काम करते थे। मुस्तफा छठीं क्लास में फेल हो गए थे। इसके बाद पिता चाहते थे कि वह भी उनकी ही तरह बगीचे में कुली का काम करे।

 

Startup business News : नहीं बनना चाहते थे मजदूर

 

मुस्तफा का मन भले ही पढ़ाई में न लगता हो तो लेनि उनकी मैथ्स अच्छी थी। मुस्तफा किसी भी कीमत पर मजदूर नहीं बनना चाहते थे। उन्होंने पढ़ाई का महत्व समझा और मेहनत कर 12वीं तक मुस्तफा अच्छे नम्बरों से पास होते रहे।12वी के बाद मुस्तफा ने इंजीनियरिंग का एंट्रेंस एग्जाम भी पास कर लिया। उन्हें अच्छे कॉलेज में दाखिला भी मिल गया।

इंजीनियरिंग करने के बाद उन्हें पहली नौकरी बेंगलुरू में लगी। उनकी दूसरी नौकरी दुबई में लगी और उन्होंने सिटी बैंक ज्वॉइन किया। लेकिन उनका मन अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का था, जिसकी वजह से वह नौकरी छोड़ कर भारत आ गए।

 

Startup business News : मिला एक खास आइडिया

 

दुबई से आने के बाद मुस्तफा ने एमबीए करना शुरू किया। एक दिन वह किराना के दुकान पर गए थे, तो उन्होंने देखा कि कुछ महिलाएं इडली और डोसा बनाने के लिए आटे का घोल खरीद रही थीं। यहीं से उनके दिमाग में पैकेज्ड फूड का बिजनेस करने काआइडिया आया।

 

Startup business News : ऐसे बदली किस्मत

 

मुस्तफा ने 2005 में अपने भाइयों के साथ बिना केमिकल के आटे का घोल बनाकर बेचना शुरू किया। इस काम के लिए इन्होंने अपनी पहले की नौकरियों में से बचाए हुए पैसो में से 25000 रुपए लगाए। मुस्तफा ने आटे के घोल को पैक करके सैंपल के तौर पर खुद ही डिस्ट्रीब्यूट करना शुरू किया। 2008 में मुस्तफा ने किराए पर जगह लेकर बेस्ट फूड्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी की शुरुआत की। बाद में कंपनी का नाम बदलकर आईडी स्पेशल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड किया।

 

Startup business News : 200 करोड़ की बना दी कंपनी

 

2014 तक आते आते उनकी कंपनी में 600 लोग काम कर रहे थे। कंपनी की ग्रोथ देखकर हेलियन वेंचर पार्टनर्स ने 2014 में इसमें 35करोड़ रुपए निवेश किए। जिसके बाद कंपनी की वैल्युएशन 62 करोड़ रुपए रुपए हो गई। अभी उनकी कंपनी में 1100 इंम्प्लाई काम कर रहे हैं और उनका काराबेार 16 शहरों मसलन बेंगलुरू, मैसूर, मंगलोर, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, पुणे से लेकर शारजाह तक फैला हुआ है। अक्अूबर 2017 में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी कंपनी का टर्नओवर 200 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है।

 

Startup business News : अगला टारगेट 1000 करोड़ का

 

पीसी मुस्तफा का अगला टारगेट है कि वह अपना कारोबार 30 शहरों तक फैलाए और उनका सालाना टर्नओवर 1000 करोड़ रुपए हो। फिलहाल कंपनी की ग्रोथ से उत्साहित होकर वह 100 करोड़ रुपए 3 नए वर्ल्ड क्लास प्लांट में निवेश करने जा रहे हें। ये प्लांट दुबई, मुंबई और बंगलुरू में होंगे। यहां से उन्हें आने वाले दिनों में 600 करोड़ टर्नओवर की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *