Tech: India Becomes The Largest Audience Country For Facebook

OMG! भारत में एक्टिव फेसबुक यूजर्स की संख्या अमरीका से भी अधिक, संख्या जानकर हो जाएंगे हैरान;The number of active Facebook users in India will be more than the US, knowing the numbers will be surprised

वाशिंगटन।
फेसबुक के लॉन्च होने के बाद से भारत में इसके यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या को अक्सर खबरें आती रही हैं। अब इस ओर एक कदम आगे बढ़ते हुए भारत ने अमरीका को पीछे छोड़ते हुए फेसबुक के एक्टिव यूजर्स के मामले में नंबर एक हो गया है। जिसके बाद भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 24 करोड़ के पार पहुंच गई है।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 जुलाई को भारत में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स 241 मिलियन यानी 24.1 करोड़ पहुंच गए। यह आंकड़ा अमरीका से भी ज्यादा है। जहां अमरीका में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्या 240 मिलियन है।

 

ध्यान हो कि इस रैंकिंग से कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने ये एलान किया था कि दुनिया भर में उसके 2 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। साल 2017 की शुरुआत से ही दोनों देशों में फेसबुक यूजर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई। लेकिन, नए आंकड़ों की मानें तो अमरीका के मुकाबले भारत में फेसबुक यूजर्स में दोगुनी तेजी से इजाफा हो रहा है।

 

तो वहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के फेसबुक एक्टिव यूजर्स में आधे से ज्यादा यूजर्स 25 साल से कम उम्र के हैं। जेंडर बैलेंस की बात करें तो भारत में तीन-चौथाई यूजर्स पुरुष हैं, जबकि अमरीका में एक्टिव यूजर्स में 54 फीसदी महिलाएं हैं।

 

इस ग्रोथ के बावजूद भारत में सोशल मीडिया पेनिट्रेशन काफी कम है। भारत में जनसंख्या की 19 फीसदी आबादी सोशल मीडिया यूज कर रही है। वहीं, अमरीका में यह आंकड़ा 73 फीसदी है। जबकि ग्लोबल लेवल पर यह आंकड़ा औसत 42 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *